34.3 C
Dehradun
Friday, April 23, 2021
Homeदेशपूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक की लहर: प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति,...

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक की लहर: प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, गृह मंत्री समेत कई नेताओं ने जताया शोक

- Advertisement -
- Advertisement -

पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का सोमवार को दिल्ली के एक सैन्य अस्पताल में निधन हो गया। वे 84 साल के थे और 10 अगस्त 2020 से ही राजधानी दिल्ली के सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल में इलाज करवा रहे थे। मस्तिष्क की सफल सर्जरी के बाद उनके फेफड़े में संक्रमण फैल गया था। वे काफी समय से जीवन रक्षा प्रणाली पर थे। सोमवार, 31 अगस्त को उनके बेटे अभिजीत मुख़र्जी ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी। उनके इस ट्वीट के बाद राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री समेत देशभर के कई नेताओं ने शोक जताया और अपनी श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए कई ट्वीट किये जिसमे उन्होंने प्रणब मुखर्जी से जुड़ी यादों को साझा किया। पीएम ने कहा, ‘भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन से भारत शोकाकुल है। उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है। एक विद्वान सम उत्कृष्टता, एक राजनीतिज्ञ जो समाज के सभी वर्गों द्वारा प्रशंसित थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताते हुए कहा कि एक युग का अंत। कोविंद ने उनके परिवार, दोस्तों और सभी नागरिकों के प्रति संवेदना जताई और राष्ट्र का एक योग्य बेटा बताया ।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘प्रणब दा का जीवन हमेशा उनकी त्रुटिहीन सेवा और हमारी मातृभूमि के लिए अमिट योगदान के लिए जाना जाएगा। उनके निधन ने भारतीय राजनीति में एक बहुत बड़ा शून्य छोड़ दिया है। इस अपूरणीय क्षति पर उनके परिवार और अनुयायियों के साथ मेरी संवेदना है।
कोंग्रस नेता राहुल गांधी ने अपनी संवेदना प्रकट की, उन्होंने लिखा, ‘बहुत दुख के साथ, राष्ट्र को हमारे पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन की खबर मिली। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं। शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments