34.3 C
Dehradun
Tuesday, January 19, 2021
Home उत्तराखंड उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई लेक्चरर के पदों पर वैकेंसी,...

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई लेक्चरर के पदों पर वैकेंसी, जानिए कितनी होनी चाहिए लेक्चरर पद के लिए उम्र और निर्धारित योग्यता

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड के युवा लंबे वक्त से लेक्चरर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार ये इंतजार खत्म हो गया। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने राज्य में अलग-अलग विषयों के लिए लेक्चरर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। ये भर्तियां उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा परीक्षा 2020 के जरिए की जाएंगी। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। भर्ती परीक्षा के माध्यम से फिजिक्स, मैथ्स, इंग्लिश और हिंदी आदि विषयों के प्रवक्ताओं के पद भरे जाने हैं।

भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से डबल फायदा होने वाला है। इससे सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। साथ ही कई बेरोजगारों को सरकारी नौकरी हासिल करने का मौका भी मिलेगा।

बता दे की सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। 12 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 01 नवंबर 2020 है। जबकि ऑनलाइन आवेदन के बाद हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2020 है।

लेक्चरर पद के लिए निर्धारित योग्यता और उम्र-

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास संबंधित विषय में पीजी डिग्री और बीएड या एलटी डिप्लोमा होना चाहिए। आवेदक की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 42 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

कितना होगी पे-स्केल-

सैलरी के तौर पर 47,600 रुपये से लेकर 1,51,100 रुपये प्रति माह मिलेंगे। एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments