34.3 C
Dehradun
Tuesday, April 20, 2021
HomeAbout Uttarakhandउत्तराखंड की झंगोरे की खीर: स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए लाभदायक

उत्तराखंड की झंगोरे की खीर: स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए लाभदायक

- Advertisement -
- Advertisement -

आज हम बात करेंगे झंगोरा की खीर की, जिसका न सिर्फ स्वाद लाजवाब होता है बल्कि ये सेहत के लिए लाभदायक भी होती है।

उत्तराखंड में पैदा होने वाले बारीक सफेद दाने वाले झंगोरा की खीर काफी पसंद की जाती है। आई आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे घर में झंगोरा की खीर तैयार कर इसका आनंद ले सकते हैँ।

झंगोरा की खीर तैयार करने के लिए सामग्री

  • झंगोरा- 500 ग्राम
  • चीनी- स्वादानुसार
  • दूध- दो किलो
  • नारियल, घी-झंगोरा भूनने के लिए
  • बादाम, किशमिश, काजू्-25 ग्राम
  • केवड़ा-तीन बूंद

झंगोरा की खीर बनाने की विधि: झंगोरे की खीर बनाने से पहले दो घंटे भिगाने के लिए रखें। इसके बाद झंगोरा को कढ़ाई में घी डालकर नारियल का तड़का लगाकर छौंके और धीमी आंच में भून लें। ध्यान रहे कि झंगौरे का हर दाना अलग-अलग हो जाए। फिर इसमें खौलता हुआ दूध मिला लें। झंगोरा दूध के साथ अच्छे से मिल जाए  इसलिए इसको एक करछी से हिलाते रहे। खीर को गाढ़ा या पतला इच्छानुसार बनाया जा सकता है। करीब 15 मिनट हल्की आंच में पकने के बाद किशमिश, काजू, बादाम डालकर आप गर्मा गर्म झंगोरा की खीर का स्वाद ले सकते हैं। झंगोरा की खीर को ठंडा करके भी खाया जा सकता है।

सेहत के लिए लाभदायक: झंगोरा की खीर हर तरह से एक सहज और सुपाच्य भोज्य पदार्थ है। इसमें भरपूर कैलोरी, प्रोटीन, काबोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर हैं। यह हृदय रोग और शुगर में फायदेमंद है। इसे किसी भी तरह के भोजन के बाद खाया जा सकता है। झंगोरे का मांड हटाकर खीर बनाने से इसमें अधिक स्वाद आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments