34.3 C
Dehradun
Tuesday, January 26, 2021
Home उत्तराखंड उत्तराखंड: पौड़ी गढ़वाल के ग्राम प्रधान ने बदल डाला अपने गांव का...

उत्तराखंड: पौड़ी गढ़वाल के ग्राम प्रधान ने बदल डाला अपने गांव का नक्शा, देखिए…….

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधान हो तो ऐसा पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल ब्लॉक के ग्राम असगड के जगपाल नेगी के जैसा। जहा एक तरफ जनप्रतिनिधि पहले अपना विकास करते हैं और यदि कुछ बच जाता है तो ग्राम सभा में लगा देते हैं। तो वही दूसरी तरफ ग्राम असगड के प्रधान जगपाल नेगी ने अपनी ग्राम सभा को घर समझकर कार्य किया है और अपने गांव को खूबसूरत बनाया है। गांव को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है की ग्राम प्रधान ने दिल से काम किया है।

ऐसा नही है कि इन प्रधान जी के लिए विश्व बैंक से स्पेशल बजट आया होगा, इनके लिए भी उत्तराखंड सरकार से उतना ही बजट आया जितना अन्य ग्राम प्रधानों के लिए आया । देखा जाय तो इतना अच्छा कार्य किसी विधायक, सांसद, प्रमुख जिला पंचायत ने नहीं किया..जितना उत्तराखंड के गिनती के ग्राम प्रधानों ने किया है।

देखिए गांव की तस्वीरें

गांव के भीतर विभिन्न जगहों में कूड़ेदान की व्यवस्था। गांव के प्रत्येक परिवार के लिए गायों के गोबर खाद के लिए सीमेंट टैंक की व्यवस्था। गांव के बीच में खाली जगहों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्लोगन एवं गांव में बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था की गई है। गांव से कुछ दूरी में एक सुसज्जित पार्क का निर्माण किया गया है। गांव की तंग गलियों एवं जगहों में सोलर लाइट की व्यवस्था की गई है।

गांव में 3 किलोमीटर सड़क के किनारे सुरक्षा दीवार बना रखी है, गांव का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां सीसी मार्ग ना बना हो, पूरी ग्राम सभा के भीतर रास्तों के किनारे 300 से अधिक दो कलर वाले एंगल लगा रखे है, गांव का पंचायत भवन, सामुदायिक केंद्र और आंगनबाड़ी बहुत अच्छे सुसज्जित तरीके से बना रखे हैं। गांव के भीतर प्रत्येक महीने में दो बार सफाई होती है। गांव के स्रोतों के पानी को संग्रहित कर प्रत्येक परिवार के प्रत्येक घर में एक एक नलकूप की सुविधा।-जंगली जानवरों से खेती को बचाने के लिए गांव के चारों ओर सुरक्षा दीवार।

वर्तमान में गांव के बीचोंबीच एक बहुउद्देशीय पार्क का निर्माण किया जा रहा है,जिसमें स्विमिंग पूल,ओपन जिम के सभी उपकरण, बच्चों के खेलने की सभी प्रकार के खेल उपकरण वहां पर लगाए जाएंगे। इस ग्रामसभा के लोग कभी खाली घर पर नहीं बैठते हैं साल भर विकास कार्यों में व्यस्त रहते हैं यहां ग्राम प्रधान जी कुछ न कुछ कार्य गांव वालों के लिए लेकर आते हैं। ग्रामसभा असगढ़ में लगातार सीडीओ कृषि विभाग के तमाम अधिकारी, ब्लाक, प्रमुख समाजसेवियों आदि सभी लोगों का आना-जाना बना रहता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments