34.3 C
Dehradun
Sunday, May 9, 2021
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड: छात्रों से पहले शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा अंग्रेजी ज्ञान, जानिए क्या...

उत्तराखंड: छात्रों से पहले शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा अंग्रेजी ज्ञान, जानिए क्या है प्राइमरी स्तर पर अंग्रेजी मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग का प्लान

- Advertisement -
- Advertisement -

प्राइमरी स्तर पर छात्रों का अंग्रेजी ज्ञान मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग एक शानदार काम करने वाला है। स्कूली छात्रों की अंग्रेजी सुधारने से पहले शिक्षकों का अंग्रेजी संबंधी ज्ञान बढ़ाया जाएगा, उन्हें अंग्रेजी की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग स्पेशल ट्यूटोरियल पैकेज तैयार कर रहा है। यानी बच्चों को अंग्रेजी सिखाने से पहले शिक्षकों का भाषा ज्ञान मजबूत किया जाएगा। मास्टर साहब की अंग्रेजी सुधारने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद अंग्रेजी का एक खास शिक्षण पैकेज तैयार कर रहा है।

उत्तराखंड सरकार हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी छात्रों की बुनियाद को मजबूत बनाने पर जोर दे रही है। प्राइमरी स्तर पर छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाई भी जा रही है, लेकिन अपेक्षित रिजल्ट नहीं मिल रहे। अब शिक्षा विभाग स्कूल के शिक्षकों की अंग्रेजी सुधारने की कवायद में जुटा है, ताकि वो बच्चों को बेहतर ढंग से अंग्रेजी पढ़ा सकें।

सरकारी स्कूल के बच्चों की अंग्रेजी सुधारने से पहले शिक्षा विभाग मास्टर साहब की अंग्रेजी सुधारेगा। इसके लिए एससीईआरटी अंग्रेजी का स्पेशल पैकेज तैयार कर रहा है। इस पैकेज की मदद से प्राइमरी शिक्षकों की अंग्रेजी मजबूत होगी। जिससे वो क्लास रूम में छात्रों को ज्यादा अच्छे से पढ़ा सकेंगे। नई शिक्षा नीति में भी प्राथमिक स्तर से भाषा ज्ञान को बेहतर बनाने पर फोकस किया गया है। एससीईआरटी ने पैकेज तैयार करने के लिए प्रदेश भर से 8 शिक्षकों का चयन किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments