34.3 C
Dehradun
Friday, April 23, 2021
Homeउत्तराखंडतैयार हुई उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट, घर बैठे इस वेबसाइट पर ऑनलाइन...

तैयार हुई उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट, घर बैठे इस वेबसाइट पर ऑनलाइन करे अपना नाम चेक,जानिए

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड राज्य के निवासियों के लिए सरकार द्वारा उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट तैयार की गई है। राज्य के जिन लोगो ने अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है । वह लोग ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड लिस्ट में अपना और अपने परिवार के नाम की जांच ऑनलाइन कर सकते है और राशन कार्ड बनवाकर उनका लाभ उठा सकते है।

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी राशन लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन आसानी से देख सकते है ।राज्य के जिन लोगो का नाम राशन कार्ड लिस्ट में अंतर्गत आएगा उन लोगो को राशन के ज़रिये सरकार द्वारा भेजे जाने वाले राशन की दुकान पर खाद्य पदार्थ जैसे चावल ,गेहू , चीनी , केरोसिन , दाल आदि रियायती दरों पर उपलब्ध कराये जायेगे।

ऐसे देखे ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट-

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को DEPARTMENT OF FOOD, CIVIL SUPPLIES & CONSUMER AFFAIR उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा । इस होम पेज पर आपको Ration Card Details का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको कैप्चा कोड भरना होगा और फिर Verify के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • वेरीफाई के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको State, District , DSO, Scheme, Date, Report Name आदि का चयन करना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको iew Report पर क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको DISTRICT SUPPLY OFFICE के विक्लप पर क्लिक करना होगा ।
  • उसके बाद बाद अपनी तहसील (ARO) पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद अपने दुकानदार के नाम के आगे दिए गए नंबर पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप विक्लप चुन लेंगे आपके सामने लिस्ट आ जाएगी, अब आप इसमें अपना नाम देख सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments