34.3 C
Dehradun
Friday, April 23, 2021
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड: तैयार हुआ भारत का सबसे लंबा सिंगल लेन सस्पेंशन ब्रिज, छह...

उत्तराखंड: तैयार हुआ भारत का सबसे लंबा सिंगल लेन सस्पेंशन ब्रिज, छह घंटे का सफर अब मात्र डेढ़ घंटे में होगा पूरा, जानिए

- Advertisement -
- Advertisement -

टिहरी और उत्तरकाशी के लोग जिस पुल के बनने का सालों से इंतजार कर रहे थे, अब ये इंतजार खत्म हो गया है। टिहरी बांध पर बना देश का सबसे लंबा सिंगल लेन सस्पेंशन ब्रिज डोबरा-चांठी पुल बनकर तैयार है। बहुत जल्द ये पुल प्रतापनगर के लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। 3 लाख की आबादी को इस पुल का फायदा मिलेगा। पुल को आकर्षक बनाने के लिए इस पर अत्याधुनिक फसाड लाइटिंग सिस्टम भी लगाया जा रहा है, जिस पर पांच करोड़ की लागत आएगी। जिसके बाद उत्तराखंड का ये शानदार ब्रिज दिल्ली के सिग्नेचर और कोलकाता के हावड़ा ब्रिज की तरह जगमगाएगा।

टिहरी बांध पर बने देश के सबसे लंबे सिंगल लेन सस्पेंशन ब्रिज की लंबाई 725 मीटर है। पुल में सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है। इस पुल को बनने में 15 साल का वक्त जरूर लगा, लेकिन सालों की मेहनत के बाद बना ये पुल ना सिर्फ आवागमन का बेहतर जरिया बनेगा, बल्कि इससे टिहरी में पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। इस पुल पर चलने वाले लोगों के लिए ये अनुभव शानदार और यादगार होने वाला है। डोबरा-चांठी पुल को पर्यटन की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का एक खूबसूरत वीडियो मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट ने अपने फेसबुक पेज पर भी पोस्ट किया। वीडियो में उन्होंने इस पुल की खासियत भी बताई है।

पुल के बनने से टिहरी-उत्तरकाशी के लोगों को काफी फायदा होगा। इस वक्त टिहरी से प्रतापनगर जाने के लिए पांच से छह घंटे लगते हैं। इस पुल के बन जाने के बाद टिहरी से प्रतापनगर का सफर डेढ़ घंटे में पूरा होगा। बात चाहे सुरक्षा की हो या फिर सुंदरता की…ये पुल हर पैमाने पर खरा उतरेगा। पुल पर बूम बैरियर भी लगाए गए हैं। पुल की भार क्षमता 16 टन है। इससे ज्यादा वजन के वाहन पुल पर नहीं जा सकेंगे। पुल के दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। डोबरा चांठी पुल का फायदा टिहरी ही नहीं उत्तरकाशी के लोगों को भी होगा। शुरुआत के वक्त डोबरा-चांठी पुल के लिए 89 करोड़ की लागत तय हुई थी, आज ये पुल 325 करोड़ रुपये के बजट को पार कर चुका है। टिहरी झील पर बना डोबरा-चांठी पुल प्रदेश में पर्यटन का आधार बनेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments