34.3 C
Dehradun
Thursday, April 22, 2021
Homeउत्तराखंडरुद्रप्रयाग: दुराचार से पीड़ित मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला ने दिया नवजात...

रुद्रप्रयाग: दुराचार से पीड़ित मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला ने दिया नवजात को जन्म, वन स्टॉप सेंटर के प्रयास से महिला पूर्ण रूप से स्वस्थ

- Advertisement -
- Advertisement -

जनपद रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लाॅक की वन स्टॉप सेंटर के प्रयास से दुराचार से पीड़ित मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला ने नवजात को जन्म दिया है।आज महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया व महिला पूर्ण रूप से स्वस्थ है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी गई। जखोली ब्लाॅक के दूरस्थ ग्राम की मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के साथ किसी अज्ञात द्वारा दुराचार कर उसे गर्भवती किया गया।

मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में आते ही उनके द्वारा मामले की सम्पूर्ण जाँच के लिये पुलिस तथा वन स्टाॅप सेंटर को निर्देशित किया गया। पुलिस द्वारा मामले में अज्ञात के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज की गई। उसके पश्चात् वन स्टाॅप सेंटर की सहायता से जिला अस्पताल में उक्त महिला की सम्पूर्ण चिकित्सकीय जाँच करवाई गई ताकि महिला तथा अजन्मे शिशु को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी न हो।

महिला को प्रसव पूर्ण जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग में भर्ती करवाया गया जिसमें कि वन स्टाॅप सेंटर के कार्मिकों द्वारा उक्त महिला की देखरेख की सम्पूर्ण जिम्मेदारी ली गई। प्रसव होने के पश्चात् शिशु का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण उसे तुरंत मेडिकल काॅलेज, श्रीनगर ले जाया गया, जहाँ वन स्टाॅप सेंटर तथा बाल कल्याण समिति के कार्मिकों द्वारा महिला तथा शिशु की देखरेख की गई। उसके पश्चात् नवजात शिशु को वन स्टाॅप सेंटर द्वारा बाल कल्याण समिति के माध्यम से बाल गृह देहरादून भेजा गया तथा पीड़ित महिला को नारी निकेतन, देहरादून भेजा गया ताकि वो बेहतर तरीके से अपना जीवन-यापन कर सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments