34.3 C
Dehradun
Thursday, April 22, 2021
Homeउत्तराखंडUBSE 2020:उत्तराखंड बोर्ड जल्द ही जारी करने वाला है 10वीं 12वीं के...

UBSE 2020:उत्तराखंड बोर्ड जल्द ही जारी करने वाला है 10वीं 12वीं के रिजल्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा। उत्तराखंड बोर्ड (यूबीएसई) ने मूल्यांकन कार्य काफी हद तक पूरा कर लिया है और रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड अगले सप्ताह 31 जुलाई के आसपास 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है। छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम ubse.uk.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होते ही आपके मोबाइल फोन पर अलर्ट भी आए, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सिर्फ अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और कक्षा की जानकारी देनी होगी।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होते ही लाइव हिन्दुस्तान आपको आपके मोबाइल पर अलर्ट भेजेगा। इस अलर्ट पर क्लिक कर आप सिर्फ रोल नंबर डालकर नतीजे चेक कर सकेंगे।

इस बार उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च के बीच तय गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा टल गई थी। टली परीक्षाएं 22 से 25 जून तक कराई गई थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन और परीक्षा के दौरान क्वारांटाइन विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। बोर्ड ने तय किया है कि कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों को अधिकतम तीन विषयों के अधिक नम्बर वाले विषय का औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

खास बात यह है कि विद्यार्थी औसतन नंबरों से संतुष्ट नहीं हुआ तो उसे दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। यदि किसी विद्यार्थी ने चार विषय की परीक्षा दी है तो अधिक नंबर वाले तीन विषयों में दर्ज नंबरों का औसतन निकाला जाएगा। तीन विषय की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी का दो विषय विषयों औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाना है। अधिकतम मार्किंग से संतुष्ट न होने वाले विद्यार्थियों को दोबारा से परीक्षा का मौका मिलेगा।

22 जून से 25 जून के बीच चार दोनों के दौरान 10वीं के पांच विषयों और 12वीं कक्षा के 8 विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। इस बार प्रदेश में हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) में कुल 271415 छात्र-छात्राओं बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं। इनमें हाईस्कूल में 150289 और इंटरमीडिएट में 121126 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments