34.3 C
Dehradun
Sunday, October 25, 2020
Home टेक & ऑटो ये गेम्स पूरी करेंगे PUBG Mobile की कमी को

ये गेम्स पूरी करेंगे PUBG Mobile की कमी को

- Advertisement -
- Advertisement -

PUBG Mobile सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम्स में से एक है, जिसे अब PUBG Mobile Lite और 116 अन्य चीनी ऐप्स के साथ भारत में बैन कर दिया गया है। देश की संप्रभुता और अखंडता को इन 118 ऐप्स और गेम्स द्वारा खतरा बताते हुए सरकार ने बुधवार को इन्हें प्रतिबंधित कर दिया और PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को शुक्रवार को Google Play और Apple App Store से भी हटा दिया गया है। अब भारत में करोड़ों लोग चिंतित हैं कि इसके बाद उनके पास मनोरंजन और घर बैठे अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए और क्या विकल्प उपलब्ध हैं और अच्छी खबर यह है कि अभी भी बहुत सारे लोकप्रिय गेम्स उपलब्ध हैं, जो शायद पबजी मोबाइल जैसे तो नहीं, लेकिन आपको बैटल रोयाल का बेहतरीन अनुभव दे सकते हैं। तो बिना देरी किए जानिए इनके बारे में और फिर एक बार आज़मा कर ज़रूर देखें।

Call of Duty: Mobile

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और तब से PUBG Mobile की लोकप्रियता से मेल खाने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। पबजी मोबाइल के बाद एक यही गेम है, जिसने बेहद कम समय में आपार सफलता और लोकप्रियता हासिल की है। इसका कारण इसके जबरदस्त ग्राफिक्स और कॉल-ऑफ-ड्यूटी के पीसी गेम्स से मेल खाता अनुभव है। यूं तो यह फर्स्ट परसन शूटर है, लेकिन इसमें बैटल रोयाल मोड भी है। खेलने के लिए अच्छे मैप्स हैं, जिसमें ज़ॉम्बीज़ भी शामिल हैं। गेम को हर महीने अपडेट भी किया जाता है और नए गेम मोड और हथियार लगातार जोड़े जाते हैं। यह एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त में उपलब्ध है।

Fortnite

Fortnite शायद वह नाम है जो बैटल रोयाल गेम्स के बारे में सोचते समय आपके दिमाग में सीधा PUBG के बाद आता हो। इस गेम के बारे में अच्छी बात यह है कि पबजी मोबाइल के विपरीत, आपके स्मार्टफोन पर Fortnite क्रॉस प्लेटफॉर्म कार्यक्षमता को सपोर्ट करता है, जिससे आप पीसी और कॉन्सोल प्लेयर्स के खिलाफ मोबाइल से खेल सकते हैं। गेम के विज़्युअल्स और गेमप्ले PUBG से काफी अलग है। यहां आपके पास बिल्ड मैकेनिक्स भी है, जहां आप अपने आस-पास किलेबंदी करने के लिए दीवारें, रैंप, छत, और फर्श आदि बनाते हैं। यह आपको लड़ाई के समय कवर लेने में मदद करता है या घात लगाने के काम आता है। गेम एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है।

Garena Free Fire: Rampage

यह निश्चित रूप से स्मार्टफोन बैटल रोयाल का अंडरडॉग है। 100 मिलियन डाउनलोड होने के बावजूद, यह गेम एक घरेलू नाम नहीं बन पाया है, लेकिन हम वास्तव में इसे बुरा नहीं कह सकते। यदि आप PUBG से इस गेम पर आ रहे हैं, तो आप ज्यादा अलग महसूस नहीं करेंगे, सिवाय इसके बैटल रोयाल गेम की अवधि के। इसमें एक गेम की अवधि 10 मिनट है और एक गेम में एक समय में 50 लोग भाग ले सकते हैं। आप इस गेम को iOS और Android पर मुफ्त में खेल सकते हैं।

Battlelands Royale

बैटललैंड रोयाल खेलते ही शायद आपके मुह से “ओह माई गॉड” निकल जाए। यह अन्य बैटल रोयाल्स के समान गेमप्ल लेकर आता है, लेकिन अपने एक अतरंगी स्टाइल के साथ। यह गेम एक टॉप-डाउन व्यू के साथ आता है और खेल की बहुत सारी चीजों को सरल बना देता है। एक मैच में केवल 32 खिलाड़ी खेलते हैं, मैप पर कुछ सेकंड्स में प्लेयर्स नीचे पहुंच जाते हैं और गेम को आसान बनाने वाले इन सब कारणों से आपको नॉन-स्टॉप एक्शन मिलता रहता है। यह गेम आईओएस और एंड्रॉयड पर खेला जा सकता है।

Butter Royale

यह गेम बच्चों और बड़ों के लिए एक जैसा है। इसमें किसी प्रकार का खून-खराबा नहीं होता है, क्योंकि आप हर किसी पर मक्खन और खाना फेंकते हैं और किरदार भी काफी क्यूट दिखते हैं। अपने आप में खेल अविश्वसनीय रूप से रंगीन है और यह बटर की तरह स्मूथ बना रहता है। केवल एक कमी यह है कि आपको इसे खेलने के लिए Apple Arcade की सदस्यता की आवश्यकता होगी। लेकिन यदि आपने अभी तक अपना निशुल्क ट्रायल शुरू नहीं किया है, तो उसे लेकर आप इसे आज़मा सकते हैं। यह गेम केवल iOS के लिए उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वीकेंड से पहले ही शुक्रवार को दिनभर पर्यटकों ने नैनी झील में नौका विहार का लिया आनंद

नैनीताल नगर में वीकेंड से पहले ही पर्यटकों की शुक्रवार को दिनभर चहल-पहल रही। इसी तहर शनिवार को भी यहां पर्यटकों की चहल-पहल बरक़रार...

आज अष्टमी व नवमी के अवसर पर मंदिरों और घरों में किया जा रहा कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र की अष्टमी व नवमी आज बड़े धूम धाम से मनाई जा रही है। इस दौरान सुबह से ही घरों और मंदिरों में...

दशहरा 2020 : इस बार देहरादून में सादगी से मनाया जाएगा दशहरा 10 फीट के रावण होगा दहन

देहरादून के परेड ग्राउंड में होने वाले ऐतिहासिक रावण दहन कार्यक्रम इस बार रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल में होगा। इस बार बीच रावण की...

सतभयकोट-खुलाई के ग्रामीणों ने सिस्टम को दिखाया आइना, श्रमदान कर खुद बना डाली दो किमी सड़क, पढ़िए

सतभयकोट-खुलाई के ग्रामीणों ने बिना सरकारी मदद के अपने गांव को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए दो किलोमीटर सड़क खोद डाली। चमोली जिले...

Recent Comments