34.3 C
Dehradun
Wednesday, April 21, 2021
HomeAbout Uttarakhandपहाड़ का फल किलमोड़ा (Barberry), जिसकी जड़ें, तना, पत्ती, फूल व फल...

पहाड़ का फल किलमोड़ा (Barberry), जिसकी जड़ें, तना, पत्ती, फूल व फल औषधीय गुणों की है खान

- Advertisement -
- Advertisement -

हमारे पहाड़ में ऐसे बहुत से पौधे, फल हैं जो आयुर्वेदिक दवा बनाने में काम आते है। ऐसा ही एक फल है किलमोड़ा। अब उत्तराखंड के पहाड़ों में उगने वाले किलमोड़े से एंटी डायबिटिक दवाएं तैयार की जाने लगी है। किलमोड़ा हिमालयी राज्यों में उगने वाली एक बेशकीमती वनस्पति है, जिसकी जड़ें, तना, पत्ती, फूल व फल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। दुनियाँ भर में किलमोड़ा की 450 से 500 प्रजातियां पाई जाती हैं। किलमोड़ा की प्रजातियां भारत के साथ ही नेपाल, चीन, भूटान, एशिया, यूरोप और अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में भी पाई जाती हैं।

किलमोड़ा(Barberry):

किलमोड़ा नैनीतान, अल्मोड़ा तथा चम्पावत जनपदों के पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। किलमोड़ा का पेड़ झाड़ीनुमा, कटीला तथा सदाबहार होता है, जो सामान्य के साथ ही पथरीली भूमि में भी आसानी से उगता है। मार्च से अप्रैल के माह में किलमोड़ा में पीले रंग के फूल खिलते हैं तथा मध्य मई से जून अंत तक इसमें नीले रंग के छोटे-छोटे फल लगते हैं। जो स्वाद में लाजवाब और खट्टे मीठे होते हैं।

किलमोड़े(Barberry) का औषधीय गुण:

किलमोड़ा एक छोटा सा झाड़ होता है। इसके फल छोटे, खट्टमिट्ठे होते हैं। इसकी जड़ में  औषधीय गुण हैं। इसे पानी में भिगो कर मधुमेह की बिमारी में प्रयोग किया जाता है। यह उत्तराखंड में पाया जाता है। अलमोड़ा नाम इसी नाम से पड़ा गया है। मधुमेह के इलाज में इसका सबसे अधिक उपयोग होता है। शुगर लेवल कंट्रोल करने में यह कारगर माना जाता है।किलमोड़ा खाद्य उद्योग दोनों में लागू होता है। यह गठिया के इलाज में भी उपयोगी होता हैं। किलमोड़ा के फलों के रस और पत्तियों के रस का इस्तेमाल कैंसर की दवाएं तैयार करने के लिए किया जा सकता है। इस पौधे में एंटी डायबिटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ट्यूमर, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज के इलाज में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे की जडो का रस  पेट दर्द में तुरंत आराम देती है। इससे कई औषधीय दवाईयां बनाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments