34.3 C
Dehradun
Tuesday, January 26, 2021
Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग: जखोली विकासखंड प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने आपदा प्रभावित गांवों का दौरा...

रुद्रप्रयाग: जखोली विकासखंड प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने आपदा प्रभावित गांवों का दौरा किया और इसके साथ ही अधिकारियों को राहत वितरण के निर्देश दिए

- Advertisement -
- Advertisement -

जखोली ब्लाक के सिरवाड़ी बांगर में बादल फटने से भीषण तबाही का ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है। इस दौरान ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने अधिकारियों से प्रभावित लोगों के आवासीय भवनों सहित गौशालाओं व सिंचित एवं असिंचित खेतों की क्षति का आंकलन कर उचित मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रमुख ने सम्पर्क मार्गों सहित सड़कों,पेयजल व विद्युत लाइनों,सिंचाई नहरों,संचार टावर सहित विभिन्न विभागों की क्षति का आंकलन तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ आपदा प्रभावित गांव सिरवाड़ी,पूलन,पुजारगांव,खलियाण,लिस्वाल्टा,जखवाड़ी,सन,कोट,धारकुड़ी,गैठाणा आदि जगहों का दौरा कर लोगों के नुकसान का जायजा लिया है।

इस दौरान सबसे भीषण तबाही बादल फटने से सिरवाड़ी बांगर में हुई है,जहां 14 परिवारों की मकान रहने लायक नहीं बचे हैं। ये गैरोली तौक में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट किये गये हैं। जबकि कुछ लोग गांव में ही अन्य जगहों पर ही रह रहे हैं। गम्भीर रूप से क्षतिग्रस्त मकानों से लोगों को अलग रहने की सलाह दी गई है। वहीं प्रभावित परिवारों को अविलंब अहेतुक राशि देने के तत्काल निर्देश दिए गए हैं। क्षेत्र में आपदा के कहर से गोरपा सिरवाड़ी कुरछौला मोटर मार्ग पर जगह जगह मलबा आने व पूलन के पास पुलिया ध्वस्त होने से ग्रामीणों का ब्लाक मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। जिससे रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति सुचारू करने के लिए ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता को अविलंब मार्ग खोलने के निर्देश दिए हैं। वहीं पेयजल व विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के लिए भी प्रमुख ने निर्देश दिए हैं। ब्लाक प्रमुख ने मयाली रणधार बधाणीताल मोटर मार्ग पर जगह जगह मलबा हटाने के लिए भी लोनिवि को कहा है। वहीं क्षेत्र में एक मात्र स्वास्थ्य केन्द्र रणधार बांगर के भवन का आधा हिस्सा ध्वस्त होने पर सीएमओ रुद्रप्रयाग को तत्काल शासन को सूचना भेजने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान ब्लाक प्रमुख के साथ प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र भण्डारी,कनिष्ठ उप प्रमुख कवीन्द्र सिंह सिंधवाल,राजीव गांधी पंचायत राज संगठन के जिला संयोजक अजय पुण्डीर,क्षेपंस आशीष नेगी,प्रधान सिरवाड़ी नरेन्द्र सिंह,क्षेपंस सिरवाड़ी पुष्पा रौथाण,क्षेपंस पुनीता देवी,एसडीएम जखोली एनएस नगन्याल,ईई पीएमजीएसवाई पवन कुमार,एई कमल रावत,नायब तहसीलदार मोहन बिष्ट,ग्राविअ सुरेंद्र कोहली,ग्राविअ महावीर लाल,मनरेगा सहायक शिशपाल लाल,जेई लघु सिंचाई प्रदीप शर्मा,त्रिलोक रावत,अंगद पंत,प्रधान पूलन मनोज रावत,अमर लाल,बलवीर रौथाण, दिनेश मैठाणी,जगदीश मैठाणी,अनिल मैठाणी सहित कई लोग शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments