34.3 C
Dehradun
Sunday, January 24, 2021
Home देश एस जयशंकर ने मास्को में की चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात

एस जयशंकर ने मास्को में की चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात

- Advertisement -
- Advertisement -

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के मास्को में चीनी विदेश मंत्री से वांग यी से मुलाकात की है. उम्मीद है कि दोनों के बीच सीमा पर तनाव को लेकर बातचीत हुई है, क्योंकि जयशंकर ने साफ किया था कि बातचीत के एजेंडे में तनाव भी होगा. ये मुलाकात SCO बैठक के दौरान हुई है. इस बीच खबर आई है कि भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के पास फिंगर 4 पर चीन की पोजीशन के ऊपर पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया. ऊंचाई पर होने की वजह से भारत, चीन की सेना की हर गतिविधि पर नजर रख सकता है.

चीन इस इलाके में लगातार अपनी क्षमता और संख्याबल बढ़ा रहा है. लेकिन भारत के ऊंचाई पर कब्जा जमाने से अब चीन की कोई गतिविधि छुपी नहीं रह पाएगी

चीन ने झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर 4 से लेकर 8 तक कब्जा जमा रखा है. डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया के तहत भारत ने चीन से कई बार इलाके को छोड़कर LAC पर अपनी तरफ जाने को कहा है.

ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई

सीमा पर तनाव के बीच भारत और चीन लगातार बातचीत कर रहे हैं. दोनों देशों के टॉप मिलिट्री कमांडर तनाव कम करने के लिए संपर्क बनाए हुए हैं. 10 सितंबर को भी इसी सिलसिले में भारत और चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई है.

ANI ने भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से बताया, “भारत और चीन की सेनाओं ने आज पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर और कमांडिंग ऑफिसर स्तर की बातचीत की. ये दोनों देशों के बीच कम्युनिकेशन जारी रखने के लिए की गई हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments