34.3 C
Dehradun
Tuesday, April 20, 2021
Homeदेशरूस ने आम लोगों के लिए उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik V का...

रूस ने आम लोगों के लिए उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik V का पहला बैच

- Advertisement -
- Advertisement -

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे है. इस बीच, रूस की कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन Sputnik V (स्पुतनिक-वी)  सिविल सर्कुलेशन (आम नागरिकों) के लिए जारी कर दी गई है. जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी की योजना है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. ‘स्पुतनिक-वी’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने विकसित किया है.

मंत्रालय ने बयान में कहा, “नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है.” रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को पंजीकृत किया था. इसका नाम Sputnik V रखा गया था.

मॉस्को के मेयर सेरगी सोबयनिन ने रविवार को उम्मीज जताई थी कि मॉस्को की अधिकांश जनता को कुछ महीनों के अंदर यह दवा दे दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के अन्य क्षेत्रों में रूस की वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments