34.3 C
Dehradun
Friday, June 25, 2021
Homeदेशहोम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए जारी की गई है...

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए जारी की गई है संशोधित गाइडलाइन, घर से बिल्कुल न निकले बाहर, बरते सावधानी

- Advertisement -
- Advertisement -

देश भर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जारी है। हर रोज कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिससे अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हो रहे हैं। वही कुछ मरीजों पर कोरोना के हल्के लक्षण होने पर उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। जिनके लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की गई है।

1- केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बहुत हल्के (माइल्ड) और एसिम्प्टोमैटिक मरीजों के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की है। जिसमें जो मरीज घर पर ही होम आइसोलेशन में है वह घर में ही ठीक हो सकें। वही गंभीर रूप से बीमार मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जाए।
2- होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए जो गाइडलाइन जारी की गई है। उसमें हल्के या बगैर लक्षण वाले मरीज जिनको कोई दूसरी बीमारी नहीं है वो घर पर होम आइसोलेशन में रहते हुए अपना इलाज करा सकेंगे, लेकिन इसके लिए पहले उन्हें डॉक्टर की अनुमति लेनी होगी। साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को भी होम क्वारंटीन में रहना होगा।
3- होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को लक्षण के शुरुआत के कम से कम 10 दिन बीतने के बाद और 3 दिनों तक बुखार नहीं होने पर होम आइसोलेशन से बाहर नहीं आना होगा।
4- बुखार और खांसी जैसे लक्षण 7 दिनों से ज्यादा बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह पर उन्हें लो डोज ओरल स्टेरॉयड ले सकते हैं।
5- अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को व जिन मरीजों को HIV, कैंसर और ट्रांसप्लांट हुआ है उनको होम आइसोलेशन में रहने के लिए पहले डॉक्टरों की इजाजत ले ।
6- 60 साल से ऊपर के मरीजों को भी होम आइसोलेशन के लिए डॉक्टरों की इजाजत ले।
7- मास्क को हर 8 घंटे में बदले । वही क्रॉस वेंटिलेशन वाला कमरा हो और कमरे की खिड़की खुली रहे।
8- होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों तीन मास्क पहने।
कोविड नियमों का बखुबी पालन करे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments