34.3 C
Dehradun
Saturday, October 31, 2020
Home उत्तराखंड उत्तराखंड शासन द्वारा शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के संबंध में जारी...

उत्तराखंड शासन द्वारा शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के संबंध में जारी गाइडलाइन जानने के लिए पढ़े

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड शासन द्वारा शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके अनुसार शनिवार और रविवार को जनपद देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा अन्य जनपदों में स्थिति सामान्य रहेगी। आवश्यक सेवाओं के लिए कोई पाबंदी नहीं रहेगी। गाइडलाइन के मुख्य बिन्दु निम्नवत हैं-

1. अन्य राज्यों के सभी आने वाले व्यक्ति यात्रा के तरीके के बावजूद, अनिवार्य रूप से अपनी यात्रा से पहले स्मार्ट सिटी वेब पोर्टल http://smartcitydehreen.uk.gov.in पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। हालांकि इसके लिए कोई परमिट/अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी, पंजीकरण दस्तावेजों को आवश्यक रूप से सीमा चौकियों पर सत्यापित करें।

2. सभी इनबाउंड स्पर्शोन्मुख व्यक्ति, जिनके पास आईसीएमआर अधिकृत RT-PCR परीक्षण है जो Covid -19 नकारात्मक रिपोर्ट को दर्शाता है, प्रवेश के समय से 72 घंटे पहले की नहीं। बिना किसी प्रतिबंध के राज्य में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। ऐसे व्यक्तियों को क्वारंटाइन में भी छूट दी जाएगी।

2.1 हालाँकि, ऐसे सभी इनबाउंड व्यक्ति जिनके पास RT-PCR परीक्षण है, जैसा कि पॉइंट 2 में निर्दिष्ट किया गया है, वे भी आवश्यक रूप से दिए गए वेब पोर्टल (http://smancitydehreen.uk.gov.in) पर अपनी मेडिकल रिपोर्ट अपलोड करेंगे। जिला अधिकारी प्रवेश के समय सीमा चौकियों पर संबंधित व्यक्तियों की चिकित्सा रिपोर्टों का उचित सत्यापन सुनिश्चित करेंगे।

3. RT-PCR परीक्षणों से गुजरने के बिना राज्य में यात्रा करने वाले सभी आवक व्यक्तियों के लिए प्रति दिन 1500 व्यक्तियों (ट्रेन और विमान से आने वाले लोगों को छोड़कर) की ऊपरी सीमा होगी। असाधारण परिस्थितियों में, डीएम को इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए 50 परमिट जारी करने के लिए अधिकृत किया जाएगा, यह सिमा इसके बराबर और ऊपर भी हो सकती है।

3.1 सीमा चौकियों पर ऐसे व्यक्तियों को Covid- I9 के लिए यादृच्छिक रूप से परीक्षण किया जा सकता है। यदि सकारात्मक पाया गया तो संबंधित जिला प्रशासन की इसकी जिम्मेदारी होगी और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समन्वय में।

3.2 इसके अलावा, G.O. no-385/USDMA/792(2020) के पैराग्राफ नंबर 4.3 पॉइंट और 4.4 पॉइंट दिनांक 2. जुलाई, 2020 ऐसे आवक व्यक्तियों के लिए भी लागू होगा।

3.3 सभी इनबाउंड पर्यटकों और व्यक्तियों का उल्लेख G.O. no-385/USDMA/792(2020) के दिनांक 4.4.2, 4.4.5 और 4.4.6 पैराग्राफ में किया गया है। दिनांक 2. जुलाई, 2020 को 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन इसकी ऊपरी सीमा में शामिल नहीं किया जाएगा।

3.4 G.O. no-385/USDMA/792(2020) के पैरा 4.4.2 दिनांक 2. जुलाई, 2020 को इस हद तक संशोधन किया गया है कि सभी भीतर के विषम श्रमिक, कर्मचारी। विशेषज्ञों / सलाहकारों और आपूर्तिकर्ताओं को सीमा चौकियों पर संबंधित एजेंसियों द्वारा प्राधिकरण पत्र दिखाने के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

4. देहरादून, हरिद्वार, यू.एस.नगर और नैनीताल इन चार जिलों में शनिवार और रविवार को पूर्ण तालाबंदी होगी। केवल आवश्यक सुविधाओं को छोड़कर कई पारियों में औद्योगिक इकाइयों के संचालन सहित कृषि और निर्माण गतिविधियों, शराब की दुकानें, होटल। इन गतिविधियों से जुड़े व्यक्तियों और वाहनों की आवाजाही,राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर माल की आवाजाही, बसों, ट्रेनों और हवाई जहाजों से उतरने के बाद कार्गो की लोडिंग और अनलोडिंग और अपने गंतव्य तक व्यक्तियों की यात्रा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Coronavirus: केदारनाथ विधायक मनोज रावत कोरोना पॉजिटिव, 23 अक्टूबर को कराई थी आरटीपीसीआर जांच

उत्तराखंड में मंत्रियों, विधायकों से लेकर बड़े अधिकारी तक कोरोना के खतरे से जूझ रहे हैं। हाल में केदारनाथ विधायक मनोज रावत भी कोरोना...

जानें किस दिन बंद होंगे कौनसे चार धाम के कपाट….

आज विजयदशमी के शुभ अवसर पर चारों धाम के कपाट शीतकाल हेतु बंद होने की तिथियां आज विधि-विधान एवं पंचाग गणना के पश्चात निम्नवत...

वीकेंड से पहले ही शुक्रवार को दिनभर पर्यटकों ने नैनी झील में नौका विहार का लिया आनंद

नैनीताल नगर में वीकेंड से पहले ही पर्यटकों की शुक्रवार को दिनभर चहल-पहल रही। इसी तहर शनिवार को भी यहां पर्यटकों की चहल-पहल बरक़रार...

आज अष्टमी व नवमी के अवसर पर मंदिरों और घरों में किया जा रहा कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र की अष्टमी व नवमी आज बड़े धूम धाम से मनाई जा रही है। इस दौरान सुबह से ही घरों और मंदिरों में...

Recent Comments