34.3 C
Dehradun
Sunday, May 9, 2021
Homeदेश31 जनवरी को पीएम मोदी ने रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम...

31 जनवरी को पीएम मोदी ने रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से जनता को किया संबोधित, जाने महत्वपूर्ण बिंदु

- Advertisement -
- Advertisement -

31 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से जनसंबोधन किया। मन की बात का यह 73वां संस्करण रहा। पीएम मोदी ने देश से जुड़े कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी। जनिए पीएम मोदी ने मन की बात में क्या कहा-

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई मुख़्य बातें-

  • मैं सभी देशवासियों को और खासकर के अपने युवा साथियों को आहृान करता हूं कि वो देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में लिखें। अपने इलाके में स्वतंत्रता संग्राम के दौर की वीरता की गाथाओं के बारे में किताबें लिखें।
  • हैदराबाद के बोयिनपल्ली में, एक स्थानीय सब्जी मंडी, किस तरह, अपने दायित्व को निभा रही है, ये पढ़कर भी मुझे बहुत अच्छा लगा। बोयिनपल्ली की सब्जी मंडी तय किया है कि बचने वाली सब्जियों को ऐसे फेंका नहीं जाएगा, इससे बिजली बनाई जाएगी।
  • पर्यावरण की रक्षा से कैसे आमदनी के रास्ते भी खुलते हैं, इसका एक उदाहरण अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भी देखने को मिला। इस पहाड़ी इलाके में सदियों से ‘मोन शुगु’ नाम का एक पेपर बनाया जाता है। इसके लिए पेड़ों को नहीं काटना पड़ता है।
  • कुछ दिन पहले आपने देखा होगा, अमेरिका के San Francisco से बेंगलुरु के लिए एक non-stop flight की कमान भारत की चार women pilots ने संभाली। दस हजार किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा सफ़र तय करके ये flight सवा दो-सौ से अधिक यात्रियों को भारत लेकर आई।
  • पिछले दिनों झांसी में एक महीने तक चलने वाला ‘स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल’ शुरू हुआ। लॉ (Law) की छात्रा गुरलीन ने पहले अपने घर पर और फिर अपने खेत में स्ट्रॉबेरी की खेती का सफल प्रयोग कर ये विश्वास जगाया है कि झांसी में भी ये हो सकता है।
  • कुछ दिन पहले मैंने एक वीडियो देखा। वह वीडियो पश्चिम बंगाल के वेस्ट मिदनापुर स्थित ‘नया पिंगला’ गांव के एक चित्रकार सरमुद्दीन का था। वो प्रसन्नता व्यक्त कर रहे थे कि रामायण पर बनाई उनकी पेंटिंग 2 लाख रुपये में बिकी है। इससे उनके गांववालों को भी काफी खुशी मिली है।
  • इसी क्रम में मुझे पश्चिम बंगाल से जुड़ी एक बहुत अच्छी पहल के बारे में जानकारी मिली, जिसे, मैं, आपसे साथ जरुर साझा करना चाहूंगा। पर्यटन मंत्रालय के रीजिनल ऑफिस ने महीने के शुरू में ही बंगाल के गांवों में एक Incredible India Weekend Getaway की शुरुआत की।
  • कॉलेज के रास्ते में भाग्यश्री को ये Soft Stones मिले, उन्होंने, इन्हें एकत्र किया और साफ किया। उन्होंने, रोजाना दो घंटे इन पत्थरों पर पट्टचित्र style में painting की। कुछ दिन पहले ही, सुभाष बाबू की जयन्ती पर, भाग्यश्री ने पत्थर पर ही उन्हें अनोखी श्रद्धांजलि दी।
  • भारत से हजारों किलोमीटर दूर, कई महासागरों, महाद्वीपों के पार एक देश है, जिसका नाम है Chile भारत से Chile पहुंचने में बहुत अधिक समय लगता है, लेकिन भारतीय संस्कृति की खुशबू वहां बहुत समय पहले से ही फैली हुई है।
  • आपको यह जानकार अच्छा लगेगा कि Chile की राजधानी Santiago में 30 से ज्यादा योग विद्यालय हैं। Chile में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस भी बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है। मुझे बताया गया है कि House of Deputies में योग दिवस को लेकर बहुत ही गर्मजोशी भरा माहौल होता है।
  • इसी महीने 18 जनवरी से 17 फरवरी तक, हमारा देश ‘सड़क सुरक्षा माह’ यानि ‘Road Safety Month’ भी मना रहा है। सड़क हादसे आज हमारे देश में ही नहीं पूरी दुनिया में चिंता का विषय हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments