34.3 C
Dehradun
Saturday, October 31, 2020
Home उत्तराखंड जानिए उत्तराखंड में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें

जानिए उत्तराखंड में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रवासी मजदूरो के रोजगार को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा राज्य में स्वरोजगार योजना 2020 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड में वापस लोटे प्रवासी मजदूरों को अपना खुद का उद्योग आरम्भ करने के लिए सरकार द्वारा लोन मुहैया कराया जायेगा। यह लोन सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों और अन्य शैडयूल्ड बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत विनिर्माण में 25 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र में 10 लाख रूपये तक की परियोजनाओं पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

एमएसएमई नीति के अनुसार वर्गीकृत श्रेणी ए में मार्जिन मनी की अधिकतम सीमा कुल परियोजना लागत का 25 प्रतिशत, श्रेणी बी व बी़ में 20 प्रतिशत और सी व डी श्रेणी में कुल परियोजना लागत का 15 प्रतिशत तक मार्जिन मनी के रूप में देय होगी। राज्य के जो वापस आये प्रवासी मजदूर Uttarakhand Pravasi Swarojgar 2020 का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन के लिए सभी प्रवासी मजदूरों को सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र अथवा रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और बैंक में जाकर सभी दस्तावेजों समेत जमा करवाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन-

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “पंजीकरण करे” पर क्लिक करना होगा। पंजीकरण करे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा।
  • पंजीकरण करते हुए लॉग-इन आईडी बनानी होगी। इस आईडी से लॉग-इन कर अपने नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, मोबाईल नम्बर, पैन नम्बर आदि व्यक्तिगत विवरण के साथ ही प्रस्तावित इकाई, उत्पाद/सेवा, निवेश, वित पोषित बैंक आदि का विवरण देना होगा।
  • आवेदन के लिए हिंदी या अंग्रेजी भाषा का विकल्प चुना जा सकता है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑफलाइन आवेदन-

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और अन्य शैडयूल्ड बैंक में से किसी एक बैंक में जाना होगा।
  • बैंक में जाने के बाद आपको आपको वह के अधिकारी के पास मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन फॉर्म को लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को लेने के बाद आपको आप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, मोबाइल आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपने आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को जिस बैंक से आपने फॉर्म लिया वही जमा करना होगा। फॉर्म जमा होने के बाद आपके फॉर्म का बैंक के अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जायेगा।
  • सत्यापन के बाद आपको लोन मुहैया कराया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Coronavirus: केदारनाथ विधायक मनोज रावत कोरोना पॉजिटिव, 23 अक्टूबर को कराई थी आरटीपीसीआर जांच

उत्तराखंड में मंत्रियों, विधायकों से लेकर बड़े अधिकारी तक कोरोना के खतरे से जूझ रहे हैं। हाल में केदारनाथ विधायक मनोज रावत भी कोरोना...

जानें किस दिन बंद होंगे कौनसे चार धाम के कपाट….

आज विजयदशमी के शुभ अवसर पर चारों धाम के कपाट शीतकाल हेतु बंद होने की तिथियां आज विधि-विधान एवं पंचाग गणना के पश्चात निम्नवत...

वीकेंड से पहले ही शुक्रवार को दिनभर पर्यटकों ने नैनी झील में नौका विहार का लिया आनंद

नैनीताल नगर में वीकेंड से पहले ही पर्यटकों की शुक्रवार को दिनभर चहल-पहल रही। इसी तहर शनिवार को भी यहां पर्यटकों की चहल-पहल बरक़रार...

आज अष्टमी व नवमी के अवसर पर मंदिरों और घरों में किया जा रहा कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र की अष्टमी व नवमी आज बड़े धूम धाम से मनाई जा रही है। इस दौरान सुबह से ही घरों और मंदिरों में...

Recent Comments