34.3 C
Dehradun
Wednesday, January 20, 2021
Home विदेश कोविड-19 की स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन के पहले फेज का ह्यूमन ट्रायल खत्म,...

कोविड-19 की स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन के पहले फेज का ह्यूमन ट्रायल खत्म, परिणाम अब तक नही आया सामने

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत में कोरोना वायरस की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, देश में अब तक कुल 13.85 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच देश में कोविड-19 की स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन का ह्यूमन ट्रायल जारी है तथा इसका पहला फेज पूरा हो गया है। पहले फेज में कोवाक्सिन की टेस्टिंग के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं।
वैक्सीन परीक्षण टीम की प्रमुख जांचकर्ता डॉ. सविता वर्मा ने बताया, “हरियाणा के रोहतक स्थित मेडिकल साइंसेज पोस्ट-ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (पीजीआई) में शनिवार को कोवाक्सिन के मानव परीक्षण के फेज-1 का पहला हिस्सा पूरा हो गया।” एएनआी से बात करते हुए,उन्होंने कहा, “टीका परीक्षण (कोवाक्सिन) के फेज-1 का पहला भाग पूरा हो गया है तथा पूरे भारत में 50 लोगों को यह टीका लगाया गया था और परिणाम उत्साहजनक थे। चरण -1 के दूसरे भाग के तहत शनिवार को छह लोगों को वैक्सीन दी गई है।”
17 जुलाई को ह्यूमन ट्रायल पीजीआई में शुरु किया गया हैं।
कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के पहले टीके का ह्यूमन ट्रायल 17 जुलाई को पीजीआई रोहतक में शुरू हुआ। उस दिन तीन वॉलंटियर्स को कोवाक्सिन दिया गया था।
भारत में कुल कोरोना वायरस 4.67 लाख एक्टिव केस मौजूद हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के गड़ित के अनुसार देश में अब तक 13 लाख 85 हजार 522 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 32 हजार 63 लोग इसभयावह महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में अब तक 8 लाख 85 हजार 576 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं, जबकि 4 लाख 67 हजार 882 एक्टिव केस अब भी मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments