34.3 C
Dehradun
Thursday, October 22, 2020
Home देश जानिए कौन हैं कमला हैरिस, जो अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की...

जानिए कौन हैं कमला हैरिस, जो अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस एक समय जो बिडेन को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुनौती दे रहीं थीं, अब जो बिडेन ने उन्हें उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना साथी उम्मीदवार चुना है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार जो बिडेन ने खुद ट्वीट कर ये जानकारी दी. जो बिडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाह बताते हुए कहा कि कमला हैरिस को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है.

जो बिडेन ने ट्वीट में आगे लिखा, “जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उन्हें काम करते देखा है. उन्होंने बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी है, काम करने वाले लोगों की मदद की है और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया है. मैं तब भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं.”

कौन हैं कमला हैरिस

  • भारतीय मूल की सीनेटर की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं. दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए. बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था.
  • कमला कैलिफोर्निया से हैं, वह आंशिक भारतवंशी हैं दिवंगत कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन उनकी मां थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, अफ्रीकी जमैकन हैं.
  • कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है. हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है.
  • उसके बाद कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं. कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं
  • दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहीं और इसके बाद साल 2017 में सांसद बनीं. कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी
  • इससे पहले, लुसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था.
  • उनकी बहन माया हैरिस साल 2016 में हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान का हिस्सा थीं.

कमला हैरिस ने जो बिडेन की तारीफ में क्या कहा 
उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद 55 साल की कमला हैरिस ने कहा कि जो बिडेन अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने अपना पूरा जीवन हम लोगों के लिए लड़ाई में गुजार दिया. वह एक ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो हमारे आदर्शों पर खरा उतरता है. मैं उपराष्ट्रपति के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं.

बता दें कि कमला अमेरिका में पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक हैं. जो बिडेन तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने हैं. ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

उत्तराखंड: छात्रों से पहले शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा अंग्रेजी ज्ञान, जानिए क्या है प्राइमरी स्तर पर अंग्रेजी मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग का...

प्राइमरी स्तर पर छात्रों का अंग्रेजी ज्ञान मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग एक शानदार काम करने वाला है। स्कूली छात्रों की अंग्रेजी सुधारने...

देहरादून: इंसानियत हुई शर्मसार ! सड़क किनारे मिला मानव भ्रूण, पुलिस मामले की जांच में जुटी

देहरादून में सड़क किनारे मानव भ्रूण मिला है। घटना शहर कोतवाली क्षेत्र की है, जहां शिवाजी नगर मोहल्ला में सड़क किनारे भ्रूण मिलने से...

डबल एमए करने वाली हंसी प्रहरी की भिक्षा मांगने वाली खबर मिलते ही प्रदेश सरकार मदद के लिए आई आगे, हंसी से मिलने पहुंचीं...

अल्मोड़ा की हंसी प्रहरी के हरिद्वार में भिक्षा मांगने की खबर मिलते ही प्रदेश सरकार उनकी मदद के लिए आगे आई। हंसी प्रहरी ने...

हाथरस गैंगरेप मामले में पुलिसकर्मियों पर दस्तावेजों की अनदेखी करने का आरोप, 4 आरोपियों में से एक निकला नाबालिग

उत्तरप्रदेश: हाथरस में दलित युवती से कथित गैंगरेप और उसकी मौत के केस की जांच कर रही CBI के हाथ एक ऐसा सबूत हाथ...

Recent Comments