34.3 C
Dehradun
Monday, April 19, 2021
HomeAbout Uttarakhandजानिए कैसे बनती है लजीज 'झंगोरे की खीर', सेहत के लिए होती...

जानिए कैसे बनती है लजीज ‘झंगोरे की खीर’, सेहत के लिए होती हैं बेहद फायदेमंद

- Advertisement -
- Advertisement -

अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्द देवों की भूमि कहीं जाने वाला उत्तराखंड अपने व्यंजनों के लिए भी काफी प्रसिद्द है। उत्तराखंड के ही प्रसिद्द व्यंजनों में से एक है ‘झंगोरे की खीर’।
उत्तराखंड में कई तरह के अनाज होते हैं, इनमें से एक है झंगोरा। स्वाद और सेहत का लाजवाब मिश्रण है ‘झंगोरे की खीर’। यह खीर एक ऐसा मिष्ठान है, जिसका हर एक उत्तराखंडी दीवाना होगा।

झंगोरे की खीर बनाने के लिए सामग्री-

झंगोरा- 500 ग्राम
सुगर- 200 ग्राम
दूध- दो किलो
किशमिश, काजू्-50 ग्राम
केवड़ा-तीन बूंद

कैसे बनती है ये डिश, जाने-

सबसे पहले झंगोरे को दो घंटे पानी में भिगोकर रखा जाता है। इसके बाद एक गहरे बर्तन में दूध को अच्छी तरह उबाल कर उसमें झंगोरे को अच्छी तरह मिलाया जाता है। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक हिलाया जाता है, ताकि उसमें गाठें न पड़ें। जब झंगोरा अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें घी और चीनी डालकर गाढ़ी होने तक अच्छी तरह पकाया जाता है। अंत में उसमें किशमिश, काजू डालकर उसे गाढ़ी होने तक अच्छी तरह पकाया जाता है। इसके बाद गर्मा गर्म परोसी जाने वाली झंगोरे की खीर ‌अंगुलियां चाटने पर मजबूर कर देती है।

होती है सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद-

झंगोरे की खीर खाने में जितनी स्वादिष्ट है, उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, काबोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह हृदय रोग और शुगर में भी फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments