34.3 C
Dehradun
Monday, October 26, 2020
Home उत्तराखंड Kargil Vijay Diwas: उत्तराखंड के 75 जांबाजों ने किए अपने प्राण न्यौछावर...

Kargil Vijay Diwas: उत्तराखंड के 75 जांबाजों ने किए अपने प्राण न्यौछावर और इसके साथ ही 37 वीरों को मिली वीरता पदक

- Advertisement -
- Advertisement -

अपने देश पर कुर्बान होने वाले जांबाजों में उत्तराखंड के वीरों के लिए जितना कहा जाये उतना कम हैं।
। देश की आन-बान पर जब भी कोई संकट आया तब तब उत्तराखंड के जाबांजों ने देश की सुरक्षा व आन बान के लिए अपना प्रान न्यौछावर किए।यही वजह है कि जब भी जवानों की बलिदानी को याद किया जाता है तो उत्तराखंड के वीरों के अतुलनीय साहस के किस्से हर जुबां पर होते हैं। अगर बात की जाए वर्ष 1999 के करगिल युद्ध की तो यहां भी उत्तराखंड के जाबांज ही सबसे आगे खड़े मिले।करगिल युद्ध में उत्तराखंड के 75 जवानों ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों कीबलिदानी दी थी। तथा 37 जवान ऐसे थे जिन्हें युद्ध के बाद उनकी बहादुरी के लिए पुरस्कार भी मिला था। देश के लिए बलिदानी देना उत्तराखंड के शूरवीरों की परंपरा आजादी से पहले भी थी और आजादी के बाद भी हैं।आजादी के बाद से अब तक डेढ़ हजार से अधिक सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए अपनी बलिदानी दी हैं ।करगिल युद्ध में उत्तराखंड के वीरों ने हर युद्ध में विजय प्राप्त करते हुए दुश्मनों के छक्के छुड़ाए थे। रक्षा मामलों के जानकार बताते हैं कि युद्ध लड़ने में ही नहीं, बल्कि युद्ध की रणनीति तय करने और रणभूमि फतह करने में भी इनका अहम योगदान रहा है।

आजादी के बाद से अब तक राज्य के डेढ़ हजार से अधिक सैनिक देश रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर चुके हैं। किसी मां ने अपना बेटा खोया तो किसी पत्नी ने अपना सुहाग और कई घर उजड़ गये। फिर भी न ही देशभक्ति का जज्बा कम हुआ और न ही दुश्मन को उखाड़ फेंकने का दम। वर्तमान में भी राज्य के हजारों लाल सरहद की निगह बानी के लिए मुस्तैद हैं और देश की रक्षा के लिए अपनी शहादत दे रहे हैं।
करगिल युद्ध में उत्तराखंड के वीर जवान
महावीर चक्र विजेता : मेजर विवेक गुप्ता, मेजर राजेश अधिकारी।

वीरचक्र विजेता: कश्मीर सिंह, बृजमोहन सिंह, अनुसूया प्रसाद, कुलदीप सिंह, एके सिन्हा, खुशीमन गुरुंग, शशिभूषण घिल्डियाल, रुपेश प्रधान व राजेश शाह।

सेना मेडल विजेता: मोहन सिंह, टीबी क्षेत्री, हरि बहादुर, नरपाल सिंह, देवेंद्र प्रसाद, जगत सिंह, सुरमान सिंह, डबल सिंह, चंदन सिंह, मोहन सिंह, किशन सिंह, शिव सिंह, सुरेंद्र सिंह और संजय।

मैंस इन डिस्पैच :राम सिंह, हरिसिंह थापा, देवेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, मान सिंह, मंगत सिंह, बलवंत सिंह, अमित डबराल, प्रवीण कश्यप, अर्जुन सेन, अनिल कुमार।

किस जनपद से कितने शहीद
जनपद  – शहीद जवान
देहरादून        28
पौड़ी           13
टिहरी          08
नैनीताल       05
चमोली        05
अल्मोड़ा       04
पिथौरागढ़      04
रुद्रप्रयाग       03
बागेश्वर        02
ऊधमसिंह नगर 02
उत्तरकाशी      01

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जानें किस दिन बंद होंगे कौनसे चार धाम के कपाट….

आज विजयदशमी के शुभ अवसर पर चारों धाम के कपाट शीतकाल हेतु बंद होने की तिथियां आज विधि-विधान एवं पंचाग गणना के पश्चात निम्नवत...

वीकेंड से पहले ही शुक्रवार को दिनभर पर्यटकों ने नैनी झील में नौका विहार का लिया आनंद

नैनीताल नगर में वीकेंड से पहले ही पर्यटकों की शुक्रवार को दिनभर चहल-पहल रही। इसी तहर शनिवार को भी यहां पर्यटकों की चहल-पहल बरक़रार...

आज अष्टमी व नवमी के अवसर पर मंदिरों और घरों में किया जा रहा कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र की अष्टमी व नवमी आज बड़े धूम धाम से मनाई जा रही है। इस दौरान सुबह से ही घरों और मंदिरों में...

दशहरा 2020 : इस बार देहरादून में सादगी से मनाया जाएगा दशहरा 10 फीट के रावण होगा दहन

देहरादून के परेड ग्राउंड में होने वाले ऐतिहासिक रावण दहन कार्यक्रम इस बार रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल में होगा। इस बार बीच रावण की...

Recent Comments