34.3 C
Dehradun
Wednesday, January 20, 2021
Home उत्तराखंड तत्कालिक तौर पर स्वास्थ्य विभाग में 1020 नर्सों की जल्द होगी भर्ती

तत्कालिक तौर पर स्वास्थ्य विभाग में 1020 नर्सों की जल्द होगी भर्ती

- Advertisement -
- Advertisement -

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं । कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए अस्पतालों में डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती कराने के फैसले लिए गए हैं । कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि आईपीएचएस के मानकों के आधार पर स्वास्थ्य विभाग में 5500 नर्सों की आवश्यकता है और राज्य में केवल 15 सौ के करीब नर्स ही कार्य कर रही है । सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में चार हजार के करीब नर्सों की भर्ती होनी हैें लेकिन अभी केवल 1020 नर्सों की भर्ती तत्कालिक तौर पर अस्पतालों में कराई जाएगी । उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी अस्पताल से रिक्त विवरण नहीं मांगा गया है बल्कि हॉस्पिटल में जरूरत के अनुसार नर्सों की भर्तियां कराई जाएंगी । इस संबंध में उत्तराखंड चिकित्सा चयन आयोग को जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा ।

इससे पूर्व सरकार ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में नियमित नर्सिंग स्टाफ की भर्ती को लेकर 1200 से ज्यादा पदों की भर्ती का निर्णय लिया था लेकिन नियमावली ना होने के कारण यह भर्तियां हो नहीं पाई । स्वास्थ्य विभाग में इन भर्तियों को लिखित परीक्षा के अनुसार सुनिश्चित कराया जाएगा ।

सरकार की बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में नरसिंह शिक्षक सेवा के नियमों को भी मंजूरी दे दी गई है । इसका लाभ चिकित्सा शिक्षा विभाग में कार्य कर रहे 42 फैकेल्टियों को मिलेगा । इससे पूर्व राज्य में कोई भी नर्सिंग शिक्षक को लेकर नियमावली सुनिश्चित नहीं की गई थी , जिस वजह से नर्सिंग फैकेल्टी को प्रमोशंस के अवसर प्राप्त नहीं हो पाते थे । स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस नियमावली को अब मंजूरी दे दी गई है जिससे चिकित्सा शिक्षा विभाग के कई पदों में कार्यरत लोगों को इसका लाभ मिलेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments