34.3 C
Dehradun
Wednesday, January 27, 2021
Home विदेश कोरोना वायरस :डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, वैक्सीन को लेकर अच्छी...

कोरोना वायरस :डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है. उन्होंने इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी नहीं दी. ट्रंप के ट्वीट के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही अमेरिका से कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आ सकती है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका में कोरोना की जिस पहली वैक्सीन का ट्रायल किया गया है वह वैज्ञानिकों की उम्मीद के मुताबिक लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इस वैक्सीन का ट्रायल अब फाइनल स्टेज में है.

इस वैक्सीन को नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ ऐंड मॉडर्ना इंक में फाउची के सहकर्मियों ने बनाया है. 27 जुलाई के आसपास 30,000 लोगों पर यह पता लगाने के लिए शोध होगा कि यह वैक्सीन कोरोना वाायरस से बचाव में कितनी प्रभावशाली है. हालांकि मंगलवार को शोधकर्ताओं ने 45 लोगों पर किए शुरुआती परीक्षण के निष्कर्ष बताए जिनके मुताबिक इस टीके से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में अनुसंधानकर्ताओं के हवाले से कहा गया कि उन्होंने शोध में पाया कि इन लोगों के रक्त में संक्रमण को खत्म करने वाली एंटीबॉडी विकसित हो गईं और इनका स्तर कोविड-19 से उबरे लोगों में बनी एंटीबॉडी जैसा ही था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments