34.3 C
Dehradun
Tuesday, January 26, 2021
Home देश ताज़ा खबर : राजनाथ स‍िंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच फोन...

ताज़ा खबर : राजनाथ स‍िंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच फोन पर हुई बातचीत, भारत-चीन तनाव पर हुई चर्चा

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव को लेकर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी थोमो के बीच फोन पर हुई बातचीत हुई है, सूत्रों के हवाले से खबर है कि दोनों द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करते हुए नियमित संपर्क में रहे हैं, और आज के फोन कॉल को मिस्टर मार्क टी थोमो के अनुरोध पर शुरू किया गया था.

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने गुरुवार को पूर्वी लद्दाख में गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में अपने सैनिकों को भारतीय सेना के साथ मिलकर सहमति के साथ अपनी सेना वापस भेज दी. और क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए दो पक्ष उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता आयोजित करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने किसी भी टकराव की संभावना को कम करने के उद्देश्य से अस्थायी उपाय के हिस्से के रूप में गालवान घाटी, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स के तीन टकराव के बिंदुओं में तीन किलोमीटर के एक बफर क्षेत्र का निर्माण पूरा किया है.

दोनों सेनाएं अगले कुछ दिनों में एक ज्वाइंट वेरिफिकेशन भी करेंगी ताकि विघटन (Disengagement ) प्रक्रिया के लागू होने का आंकलन किया जा सके. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच रविवार को लगभग दो घंटे की टेलीफोनिक बातचीत के बाद सोमवार सुबह औपचारिक विघटन प्रक्रिया शुरू हुई.

भारतीय और चीनी सेना के बीच पिछले आठ हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर भीषण गतिरोध चल रहा था. गलवान घाटी में संघर्ष के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया जिसमें भारतीय सेना के 20 जवानों की मौत हो गई थी. दोनों पक्षों ने पिछले कुछ हफ्तों में क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर आयोजित किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments